हिन्दी::English

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005
खंड (बी) खंड 4 में निर्धारित 17 मदों (मैनुअल), जो कि प्रत्येक सार्वजनिक प्राधिकरण को इस अधिनियम के अधिनियमन से एक सौ बीस दिनों के भीतर प्रकाशित करना आवश्यक है।

  1. संगठन का विवरण, उसके कार्य और कर्तव्य
आईसीएमआर-राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के तहत भारत सरकार के स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में एक प्रमुख संस्थान है. देश में व्यावसायिक स्वास्थ्य में अनुसंधान जरूरत को सर्वप्रथम भारतीय रिसर्च फंड एसोसिएशन (IRFA), भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा सराहना की गई. 1945 में आई आर ऍफ़ ए ने कर्नल बोज्मन की अध्यक्षता में एक औद्योगिक स्वास्थ्य सलाहकार समिति (IHAC) की स्थापना की। इस समिति की सिफारिशों के अनुसार 1947 में अखिल भारतीय स्वच्छता एवं लोक स्वास्थ संस्थान कोलकाता में एक औद्योगिक स्वास्थ्य अनुसंधान यूनिट बनाया गया था. 1956 में दूसरी पंचवर्षीय योजना के दौरान औद्योगिक स्वास्थ्य सलाहकार समिति ने भारत सरकार को प्राथमिकता से व्यावसायिक स्वास्थ्य अनुसंधान कि एक संस्थान की स्थापना करने की सिफारिश की।
राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान (NIOH), अहमदाबाद, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा स्थापित किया गया. वर्ष 1966 में बी.जे. मेडिकल कॉलेज में "व्यावसायिक स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान" अहमदाबाद, के रूप में कार्य करना शुरू किया और 1970 में " राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान" के रूप में नामकरण किया गया था तथा वर्तमान परिसर में ले जाया गया। दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों की स्थानीय जरूरतों को पूरा करने के लिए संस्थान दो क्षेत्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य केन्द्र बंगलौर (1977) और कोलकाता (1980) में स्थापना की।
व्यावसायिक स्वास्थ्य एक निरंतर गतिविधि है और इस उद्देश्य के साथ की समाज के सभी व्यवसायों में श्रमिकों का शारीरिक, मानसिक और सामाजिक संवर्धन हो। राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ स्थापित किया गया है:
  • कार्यस्थल पर पर्यावरण तनाव / कारकों का मूल्यांकन करने के लिए गहन अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए
  • मौलिक और अनुप्रयुक्त अनुसंधान के माध्यम से व्यावसायिक स्वास्थ्य के उच्चतम गुणवत्ता को बढ़ावा देन.
  • बुनियादी और मौलिक अनुसंधान के माध्यम से नियंत्रण प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य कार्यक्रमों को विकसित करना और क्षेत्र में मानव संसाधन पैदा करने के लिए.
  1. अधिकारियों और कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्य

महानिदेशक, मुख्यालय के अन्य अधिकारियों और संस्थानों के निदेशक और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के लिए उपलब्ध शक्तियां परिषद के नियमों और विनियमों के परिशिष्ट I,II और III में समाहित हैं।

  1. निर्णय लेने की प्रक्रिया में पर्यवेक्षण और जवाबदेही शामिल है

Organization Chart

  1. कार्यपालन के लिए निर्धारित मानदंड

संस्थान अपने नियमों और विनियमों, उप-नियमों और उसके कर्मचारियों के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित मौजूदा प्रशासनिक और वित्तीय मानदंडों में निहित प्रावधानों के अनुसार अपने कार्यों को निर्वहन करता है।

  1. इसके कार्यपालन हेतु इसके कर्मचारियों द्वारा प्रयुक्त किए नियम, विनियम, अनुदेश, मैन्‍युअल और अभिलेख

संस्थान आईसीएमआर नई दिल्ली के नियमों और विनियमों और उसके उप-नियमों का पालन करता है एवं उसके नियंत्रण में है।

  1. इसके द्वारा धारित या इसके नियंत्रणाधीन दस्तावेजों की श्रेणियों की विवरणी

  • कर्मचारियों की सभी संबंधित फाइलों और रजिस्टर
  • सभी अनुसंधान परियोजनाओं से जुड़ी फाइलें और रजिस्टर
  • संस्थानों और परियोजनाओं के वित्तीय विवरणों से संबंधित सभी फाइलें और रजिस्टर
  1. उसके नीति या कार्यान्वयन के संबंध में जनता के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श के लिए व्यवस्था का विवरण [लागू नहीं]
  2. बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों का बयान जिसमें इसका हिस्सा या उसके सलाह के उद्देश्य से गठित दो या दो से अधिक व्यक्तियों को शामिल किया गया है, और यह भी कि उन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकों में जनता के लिए खुले हैं, या ऐसे मीटिंग के मिनट जनता के लिए सुलभ हैं

बैठकें केवल सदस्यों तक सीमित हैं

  1. अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका [यहां क्लिक करें ]

  2. अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक वेतन. [यहां क्लिक करें ]

  3. बजट आबंटन और व्यय.

वित्तीय वर्ष 2013-2014 (रूपये लाख में)

S. No. बजट मद का विवरण गैर-योजना योजना
I
अनुदान सहायता-वेतन
1367
22
II
अनुदान सहायता जनरल
83
623
कुल
1450
650
  1. सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन का तरीका जिसमें इस कार्यक्रम के लाभार्थियों और आबंटित राशि का ब्यौरा

The Institute does not deal with any programme involving release of subsidy.

  1. प्राधिकारी द्वारा रियायतों, परमिट या प्राधिकरण के प्राप्तकर्ताओं का ब्यौरा

संस्थान कोई भी रियायतों / परमिट / प्राधिकरणों को प्रदान नहीं दे रहा है, हालांकि सरकार द्वारा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / शारीरिक रूप से विकलांग / पूर्व सैनिकों को सेवा मामले में प्रदान की जाने वाली रियायत दी जाती है।

  1. इलेक्ट्रॉनिक प्रारुप में उपलब्ध जानकारी का विवरण
एनआईओएच के संबंध में जानकारी संस्थान की वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध हैwww.nioh.org
  1. सार्वजनिक उपयोग के लिए रखे जाने पर पुस्तकालय या रीडिंग रूम के काम के घंटे सहित सूचना प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण

पूर्व अनुमति के साथ पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध होती है।.

  1. लोक सूचना अधिकारी और अपीलीय अधिकारी के नाम और पदनाम [यहां क्लिक करें ]

आरटीआई अधिनियम 2005 के तहत सूचना मांगने के लिए आवेदन कैसे करें

भारत में रहने वाले भारतीय नागरिक

  • आवेदन शुल्क रु. 10 / - (केवल दस) और भुगतान की विधि (नकद / डिमांड ड्राफ्ट / इंडियन पोस्टल ऑर्डर " निदेशक - नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ अहमदाबाद, अहमदाबाद में देय ")।
    ( गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी आवेदन कर्ता को कोई शुल्क नहीं देना होगा इसके लिए गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी का प्रमाण प्रस्तुत किया जाना चाहिए)

विदेश में रह रहे भारतीय नागरिक

  • आवेदक को वेबसाइटों में खुद को पंजीकृत करने की जरूरत है : http://www.epostoffice.gov.in या www.indiapost.gov.in और गनरेटेड ई-आईपीओ जिससे उत्पन्न डेबिट या क्रेडिट कार्ड का भुगतान करके "निदेशक - व्यावसायिक स्वास्थ्य अहमदाबाद के राष्ट्रीय संस्थान, अहमदाबाद में देय

  • आरटीआई आवेदन के साथ ई-आईपीओ का एक प्रिंटआउट संलग्न करना आवश्यक है। यदि आरटीआई आवेदन इलेक्ट्रॉनिक रूप से दर्ज किया जा रहा है, तो ई-आईपीओ को लगाव के रूप में जोड़ा जाना आवश्यक है।
  • यह सुविधा केवल इलेक्ट्रॉनिक डाक ऑर्डर इलेक्ट्रॉनिक रूप से खरीदने के लिए है आरटीआई अधिनियम 2005 में प्रदत्त पात्रता, समय सीमा, छूट आदि के बारे में आरटीआई आवेदन के साथ-साथ अन्य प्रावधानों को भरने के लिए सभी आवश्यकताएं लागू रहेंगी।
  1. इस प्रकार की अन्य सूचनाएं निर्धारित की जा सकती हैं और इसके बाद हर साल इन प्रकाशनों को अपडेट कर सकते हैं।

    अपडेट 31/01/2018